Header Ads

ad

Remove Pitra Dosha by Sun


जन्म कुंडली के प्रथम, द्वितीय, चतुर्थ, पंचम, सप्तम, नवम व दशम भावों में से किसी एक भाव पर सूर्यराहु अथवा सूर्य-शनि का योग हो, तो जातक को पितृ दोष होता है। यह योग कुंडली के जिस भाव में होता है, उसी के अनुसार शुभ-अशुभ फल घटित होते हैं। प्रथम भाव में यह योग होने पर जातक अशांत, दांपत्य या स्वास्थ्य समस्या से ग्रस्त होता है। दूसरे भाव में परिवार में वैमनस्य और निर्धनता रहती है। चतुर्थ भाव में योग होने पर पितृदोष के कारणभूमि, मकान या ग्रह सुख में कमी होती है। पंचम भाव में योग बने, तो उच्च शिक्षा में कमी व संतान सुख का अभाव होता है। सप्तम भाव में वैवाहिक सुख में कमी, अष्टम भाव में पैतृक सुख में कमी, नवम भाव में भाग्योदय में बाधा और दशम भाव में हो, तो नौकरी या कार्यव्यवसाय में परेशानी प्राप्त होती है। इसीलिए पितृदोष से बचने के कई उपाय भी बताए गए हैं।
  • अपने घर की दक्षिण दिशा में दिवंगत पूर्वजों की फोटो लगाकर उस पर माला चढ़ाएं। तथा उनकी मृत्यु तिथि पर ब्राह्मणों को भोज कराएं। पितृ तर्पण और श्राद्ध कर्म करें।
  • हर संक्रांति, अमावस्या एवं रविवार को सूर्य देव को ताम्र पात्र में लाल चंदन डालकर ॐ घ्रणि सूर्यदेवाय नम: कर अर्घ्यदें।
  • प्रत्येक अमावस्या को अपने पितरों का ध्यान करते हुएकच्ची लस्सी, गंगाजल, काले तिल, चीनी, चावल, पुष्प, पीपल के वृक्षपर चढ़ाते हुए मंत्र पढ़ें-ॐ पितृभ्य: नम:।
  • जीवित माता-पिता व बड़ों का आदर सत्कार करें।
  • असहायों की सेवा करें। गाय, कुत्ते और कौवे को भोजन दें।

No comments

अगर आप अपनी समस्या की शीघ्र समाधान चाहते हैं तो ईमेल ही करें!!