Header Ads

ad

Read Your Feet


व्यक्ति के वर्तमान, भूत और भविष्य की जानकारी ज्योतिष और हस्त रेखा से मिल सकती है। पर साथ ही व्यक्ति के पैरों से भी यही जानकारी मिल सकती है। यही नहीं पैरों से व्यक्ति के स्वभाव का अंदाजा भी लगाया जा सकता है। जिस प्रकार प्रयोग शाला में छोटी-छोटी चीजों के माध्यम से बड़े आविष्कार किए जाते हैं, उसी पकार प्रकृति के सूक्ष्म संकेत एवं ग्रहों के गणित के द्वारा भविष्य वक्ता किसी के भी जीवन में घटित होने वाली शुभाशुभ घटना को भांपकर उसे सफल जीवन का मार्ग दिखलाते हैं। ऐसे में पैरों के संपूर्ण अध्ययन के बाद व्यक्ति के बारे में पूरी जानकारी देने की बात भी विश्वसनीय हो सकती है। स्कंद पुराण के अनुसार लालिमायुक्त, कोमल, पसीने रहित पैर ऐश्वर्य के सूचक होते हैं। ऋषि-महर्षियों ने हस्तरेखा के साथ ही स्त्री-पुरुष के पैरों के लक्षणों द्वारा भाग्यदर्शन के सूत्र प्रतिपादित किए हैं। जहां पैरों के शुभ लक्षण भाग्योदय का संकेत देते हैं, वहीं पैरों पर अंकित अशुभ चिन्ह भाग्य की हानि करते हैं। 
  • गर्ग संहिता के अनुसार जिस मनुष्य के पैर के तलुए गुलाबी आभा लिए हों अथवा रक्त की तरह लाल आभा युक्त हों, तो ऐसे व्यक्ति के भाग्य में जीवन की सभी सुख-सुविधाएं होती हैं, वह उच्च पद पर आसीन होता है।
  • जिस व्यक्ति के पैर में कलश का निशान हो अथवा कमल, पंखा, छत्र, धनुष, रथ, भौंरा, सूर्य, चन्द्रमा, ध्वजा, गदा, मीन, बाण आदि चिन्ह हों, तो वह व्यक्ति अत्यंत ही भाग्य शाली होता है।
  • भविष्य पुराण के अनुसार यदि किसी मनुष्य के पैरों की अंगुलियां बराबर, कुछ दाहिनी ओर झुकी हुई, मुलायम, परस्पर मिली हुई उन्नत, आगे से गोल तथा देखने में चिकनी और चमक दार मालूम हो, तो ऐसा व्यक्ति बहुत ऐश्वर्यशाली एवं प्रतिष्ठित पद प्राप्त करने वाला होता है।
  • चलते समय जिन स्त्रियों के पैर के तलवे भूमि से अच्छी तरह स्पर्श करें और रंग में लाल कमल के समान हों, तो ऐसे चरणों से युक्तस्त्री धन एवं ऐश्वर्यवान होती है, जीवन में किसी भी वस्तु की कमी नहीं होती, जब तक जीती हैं, धन-धान्य, सुख-सुविधा से परिपूर्ण रहती हैं। शुभ लक्षणों से युक्त कन्या से विवाह करने वाला व्यक्ति विवाह के बाद राजा के समान सुखी जीवन व्यतीत करता है, शिक्षित व्यक्ति उच्च पद पर आसीन होता है और व्यापार क्षेत्र से जुड़े व्यक्ति का व्यापार ऐसी कन्या के चरण पड़ने से दिन-दूनी, रात-चौगुनी तरक्की करता है।
  • एड़ी गोलाकार व नरम सुन्दर होती है, तो ऐसे व्यक्ति का जीवन हर तरह के ऐश्वर्य और सुख से भरा होता है। बड़ी एड़ी वाले स्त्री-पुरुष दीर्घायु माने गए हैं।
  • सामुद्र तिलक नामक दुर्लभ प्राचीन ग्रंथ के अनुसार यदि पैर का अंगूठा चपटा, कटा-फटा, टेढ़ा, रूखा या बहुत छोटा हो, तो उक्त लक्षण अशुभ होते हैं।
  • पैर के पृष्ठ तथा तलवे वाले दोनों भागों पर पसीना आना शुभ लक्षण नहीं होता है। पृष्ठ भाग पर ज्यादा बालों का होना भी अशुभ लक्षण ही हैं।
  • जिन लोगों के पैर में शंख का चिन्ह होता है उनके सभी काम पूरे होते हैं और ऐसे लोगों की किस्मत हमेशा साथ देती है।

No comments

अगर आप अपनी समस्या की शीघ्र समाधान चाहते हैं तो ईमेल ही करें!!