Header Ads

ad

Intake Less Calories to Reduce Weight


मोटापा हर उम्र के व्यक्ति के लिए अभिशाप है। आज इसे किसी भी भयानक बीमारी से भी घातक माना जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने भी साबित कर दिया है कि मोटापा खुद एक रोग होने के साथ ही अनेक बीमारियों का जन्मदाता भी है। यह रक्तचाप, हृदय रोग, मधुमेह, लकवा, गठिया, गुर्दों के रोग आदि बीमारियों को पनाह देता है। कई लोग मोटापे से छुटकारा पाने के लिए अनेक दवाइयों का प्रयोग करते हैं। कुछ दवाइयां भूख कम करने के लिए ली जाती है, तो कुछ दवाइयों के सेवन से शर्करा और चर्बी के चयापचय की प्रतिक्रयाओं में परिवर्तन होता है। इसलिए मोटापा कम करने के लिए दवाओं का नहीं, बल्कि कसरत या घरेलू उपचार की मदद लेना श्रेयस्कर माना जाता है। मोटापा कम करने के लिए कुछ खास बातों पर ध्यान देना अत्यंत जरूरी होता है।

खानपान पर कंट्रोल: - सबसे पहली बात अपने खानपान पर नियंत्रण रखें। कुछ लोग खाना-पीना छोड़कर भूखे पेट रहकर जल्दी-जल्दी वजन घटाने के चक्कर में रहते है। इस तरह से की गई डाइटिंग से वजन तो घटना है, पर साथ ही व्यक्ति में कमजोरी, थकान और चिड़चिड़ापन जैसी समस्या भी आने लगती है। साथ ही पोषक तत्वों की कमी से चेहरे की चमक भी चली जाती है। फिर जब डाइटिंग बंद की जाती है, तो वजन दुगुनी तेजी से बढ़ने लगता है। इसलिए अगर किसी आहार विशेषज्ञ की सलाह के बाद डाइटिंग की जाए, तो यह आपके शरीर के लिए लाभप्रद होगा। वैसे इस दौरान खाद्य पदार्थों का चयन बड़ी सूझबूझ से करना चाहिए, जिनमें कैलोरी की मात्रा कम हो और पौष्टिक तत्व भरपूर हो।

वसा करें कम : - मोटापा बढ़ाने में वसा की भूमिका काफी अधिक होती है। एक ग्राम वसा में 9 कैलोरी होती है। 1 चम्मच घी में 45 कैलोरी होती है। इसलिए भोजन में चर्बी बढ़ाने वाले पदार्थ जैसे मक्खन, मलाई, घी, तली हुई चीजें, नमकीन आदि का सेवन करने से बचें। इसी प्रकार एक गिलास क्रीम निकले दूध में साधारण दूध से 70 कैलोरी कम होती है। इसलिए मलाई उतरे दूध का प्रयोग करें। दूध की जगह छाछ का प्रयोग विशेष लाभकारी है। छाछ में काला नमक व आजवाइन डालकर नियमित रूप से पीने से मोटापा कम होता है। इसी प्रकार मोटापा घटाने में कार्बोहाइड्रेट युक्त पदार्थ का सेवन कम से कम करें।

हरा सलाद :- भोजन में ज्यादा से ज्यादा हरी साग-सब्जी व फलों का प्रयोग करना सही रहता है। इसी प्रकार चोकर वाला आटा व ब्राउन चावल खाने से मोटापा घटता है। खीरा, ककड़ी, मूली, गाजर के सलाद में नींबू डालकर इसका सेवन करें। इससे पेट भी भरेगा और कब्ज की शिकायत भी नहीं होगी।

पानी पिएं :- पानी का भरपूर प्रयोग करें। पर खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं। इससे पाचक रसों के भोजन में मिलने की प्रक्रिया में बाधा आती है और खाना देर से पचता है। भोजन के तुरंत बाद सोएं नहीं, बल्कि वज्रासन करें या टहलें। प्रतिदिन सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू व शहद डालकर पीने से दो सप्ताह में ही वजन धीरे-धीरे कम होने लगेगा। तुलसी के पत्तों का रस और शहद को एक कप पानी में मिलाकर पीने से मोटापा कम होता है। भूख लगने पर ही कुछ खाएं। कई बार लोग टीवी या सिनेमा देखते हुए कुछ न कुछ खाते रहते हैं। पर यह बेवजह भी हो सकता है। 100 ग्राम मूंगफली में आप 500 कैलोरी निगल लेते हैं, पर पेट खाली का खाली रह जाता है। इतने में आप भरपेट खाना खा सकते थे। मोटापा घटाने के लिए व्यायाम और सैर करना भी लाभप्रद विकल्प हैं।

No comments

अगर आप अपनी समस्या की शीघ्र समाधान चाहते हैं तो ईमेल ही करें!!